You are currently viewing भारत में स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत (Stretch Marks Treatment Cost In India)

भारत में स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत (Stretch Marks Treatment Cost In India)

Read the same blog in English here: Stretch Marks Treatment Cost In India

जब हमारी त्वचा तेजी से खिंचती या सिकुड़ती है, तो एक विशेष प्रकार का निशान बन जाता है जिसे स्ट्रेच मार्क कहा जाता है। हालाँकि समय के साथ स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जाते हैं, लेकिन उचित उपचार से उनकी दृश्यता तेजी से कम हो सकती है। कोलेजन और इलास्टिन, जो हमारी त्वचा को सहारा देते हैं, अचानक परिवर्तन के परिणामस्वरूप फट जाते हैं। जैसे-जैसे त्वचा ठीक होती है, स्ट्रेच मार्क्स विकसित हो सकते हैं। अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं और उचित इलाज के लिए देख रहे है तो भारत में सर्वोत्तम स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत के लिए हमसे मिलें।

भारत में स्ट्रेच मार्क्स उपचार की लागत प्रति सत्र 5000 और 20,000 भारतीय रुपये (INR) के बीच भिन्न हो सकती है। हालांकि कई ऐसे कारक हैं जो भारत में स्ट्रेच मार्क्स उपचार की लागत को प्रवावित करता हैं। इसलिए, यह व्यक्ति-दर-व्यक्ति भारत में स्ट्रेच मार्क्स उपचार की लागत भिन्न हो सकता है।

स्ट्रेच मार्क्स के कारण

  • त्वचा पर ये महीन धारियाँ हर किसी पर दिखाई नहीं देती हैं। हार्मोन का उतार-चढ़ाव एक कारक प्रतीत होता है। यदि आपके परिवार में स्ट्रेच मार्क्स का इतिहास है, तो आपका जोखिम भी अधिक हो सकता है।
  • यौवन से संबंधित विकास में तेजी, गर्भावस्था, तेजी से वजन कम होना या बढ़ना, और जब वेट ट्रेनिंग की वजह से आपकी मांसपेशियां तेजी से बढ़ रही हों
  • त्वचा पर कॉर्टिकोस्टेरॉयड के लगातार उपयोग के परिणामस्वरूप भी खिंचाव के निशान विकसित हो सकते हैं।
  • यदि आपको कुशिंग रोग या मार्फ़न सिंड्रोम (Cushing’s disease or Marfan syndrome) है तो आपको खिंचाव के निशान का अनुभव हो सकता है।

शुरुआत के समय आपकी त्वचा के रंग के आधार पर, खिंचाव के निशान लाल, बैंगनी, गुलाबी, लाल-भूरे या गहरे भूरे रंग के हो सकते हैं। शुरुआती चरणों में खुजली, थोड़े उभरे हुए खिंचाव के निशान संभव हैं। संकीर्ण धारियाँ अंततः आपकी त्वचा में धँस गईं और रंग फीका पड़ गया। परिपक्व खिंचाव के निशान अक्सर उंगली से छूने पर थोड़ी अवसादग्रस्तता प्रतिक्रिया (depressive reaction) का कारण बनते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं?

किसी भी निशान की तरह ही स्ट्रेच मार्क्स भी स्थायी होते हैं, लेकिन थेरेपी उन्हें मिटाने में मदद कर सकती है। खुजली का इलाज करने के अलावा इसे कम भी किया जा सकता है। भारत में सर्वोत्तम स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत के लिए परामर्श शेड्यूल करें।

अध्ययन में दो सामग्रियां कुछ राहत प्रदान करती प्रतीत होती हैं:-

  • हाइड्रोक्सीप्रोलाइन
  • tretinoin

दो बड़े अध्ययनों में, शुरुआती खिंचाव के निशान जिनका इलाज हयालूरोनिक एसिड से किया गया था, वे कम स्पष्ट हो गए।

ट्रेटीनोइन एक रेटिनोइड है, जो शुरुआती स्ट्रेच मार्क्स की दृश्यता को भी कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने 24 सप्ताह तक हर रात इस प्रिस्क्रिप्शन क्रीम का उपयोग किया, उनमें खिंचाव के निशान कम ध्यान देने योग्य थे। जिन लोगों ने क्रीम का उपयोग करने में लापरवाही की, उनके शुरुआती स्ट्रेच मार्क्स बढ़ गए। अन्य अध्ययनों से भी इसी तरह के निष्कर्ष निकाले गए हैं। भारत में सर्वोत्तम स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत के लिए हमारे क्लिनिक को कॉल करें।

स्ट्रेच मार्क्स टेस्ट

त्वचा विशेषज्ञ स्ट्रेच मार्क्स की उपस्थिति को कम करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाएं करते हैं। हमारे त्वचाविज्ञान विशेषज्ञ शारीरिक परीक्षण और इतिहास के माध्यम से आपकी त्वचा का विश्लेषण करते हैं

  • रेडियोफ्रीक्वेंसी
  • केमिकल पील
  • लेजर थेरेपी
  • Microdermabrasion
  • अल्ट्रासाउंड

आपका त्वचा विशेषज्ञ आपको सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए कई प्रक्रियाएं अपना सकता है। उदाहरण के लिए, आपका त्वचा विशेषज्ञ आपके इलाज के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी और पल्स डाई लेजर का उपयोग कर सकता है। भारत में सर्वोत्तम स्ट्रेच मार्क्स उपचार लागत हमारे विशेषज्ञ त्वचा विशेषज्ञों के पास उपलब्ध है।

सभी प्रक्रियाओं के साथ हल्की दुष्प्रभाव की संभावना बनी रहती है। हालाँकि बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ के सक्षम हाथों में दुष्प्रभाव आम तौर पर मामूली और क्षणिक होते हैं। प्रक्रिया के बाद, कुछ लालिमा और सूजन सामान्य है। कुछ घंटों या दिनों के दौरान, लालिमा और सूजन आमतौर पर दूर हो जाती है। आपके स्वास्थ्य, उम्र और आपकी स्थिति की लंबाई को देखते हुए, एक त्वचा विशेषज्ञ आपको बता सकता है कि इनमें से कोई भी उपचार आपके लिए उपयुक्त होगा या नहीं। दिल्ली में सर्वोत्तम स्ट्रेच मार्क्स उपचार के लिए डॉ. हांडा से मिलें।

स्ट्रेच मार्क्स का इलाज

त्वचा विशेषज्ञों और प्लास्टिक सर्जनों द्वारा दी जाने वाली प्रक्रियाओं की बदौलत खिंचाव के निशानों की उपस्थिति को कम करने की कुछ आशा है। हालाँकि कोई भी उपचार सभी के लिए प्रभावी साबित नहीं हुआ है, कई लोग निम्नलिखित उपचारों से अच्छा करते हैं।

  1. ट्रेटीनोइन

  • हालाँकि इस बात का अधिक प्रमाण नहीं है कि ट्रेटीनोइन (रेटिनोइक एसिड) काम करता है, 0.1 प्रतिशत ट्रेटीनोइन वाली क्रीम शुरुआती खिंचाव के निशानों की उपस्थिति को कम करने में मददगार साबित हुई है। ट्रेटीनोइन, जिसे रेटिन-ए ब्रांड नाम से भी जाना जाता है, के छीलने और लालिमा जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इस क्रीम का उपयोग गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • ट्रेटीनोइन त्वचा की ऊपरी परत में प्रवेश करके कोलेजन का पुनर्निर्माण कर सकता है, जो बताता है कि यह कुछ लोगों के खिंचाव के निशानों में मदद क्यों करता है। लोगों को यथाशीघ्र उपचार कराना चाहिए क्योंकि यह ताज़ा स्ट्रेच मार्क्स पर सबसे अच्छा काम करता है।
  • एक बार निशान के सफेद या चांदी रंग में बदल जाने पर ट्रेटीनोइन मददगार नहीं हो सकता है।
  • प्रकाश या लेजर थेरेपी

     

  • हालाँकि ये बहुत महंगे हैं, लेकिन लेज़र और लाइट थेरेपी से स्ट्रेच मार्क्स की उपस्थिति में काफी सुधार देखा गया है। स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे हालिया उपचारों में से एक जो उनकी उपस्थिति को कम करने में सफल प्रतीत होता है वह है लेजर थेरेपी।
  • स्पंदित डाई लेजर और तीव्र स्पंदित प्रकाश के साथ खिंचाव के निशान बेहतर दिख सकते हैं, और वे समय के साथ अधिक कोलेजन का उत्पादन भी कर सकते हैं। ये ऑपरेशन प्लास्टिक, कॉस्मेटिक या त्वचा सर्जन द्वारा किए जाएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे चिकित्सा पेशेवर के साथ काम करें जो पूरी तरह से योग्य और लाइसेंस प्राप्त हो, जैसे कि डॉ. हांडा क्लिंक जो दिल्ली के शीर्ष कॉस्मेटिक सर्जरी क्लिनिक में से एक हैं।
  • प्लेटलेट प्रचुर प्लाज्मा

त्वचा को फिर से जीवंत करने और कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देने के लिए प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा (पीआरपी) थेरेपी का उपयोग लोकप्रियता में बढ़ गया है। प्रक्रिया से पहले रोगी के रक्त से प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा का उपयोग पीआरपी थेरेपी में किया जाता है।

जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक एंड लेजर थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पीआरपी थेरेपी को अल्ट्रासाउंड मशीन के साथ मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। 70% से अधिक प्रतिभागियों ने कहा कि उनकी उपस्थिति में “अच्छी” या “बहुत अच्छी” सुधार हुआ है।

हाई लिफ्ट, टमी टक और अन्य समान प्रक्रियाओं सहित कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं प्रभावी हैं। यदि किसी मरीज की वजन घटाने या गर्भावस्था के परिणामस्वरूप त्वचा ढीली हो गई है तो एक चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इन प्रक्रियाओं को अपनाने की सलाह दे सकता है।

भारत में स्ट्रेच मार्क्स के उपचार की लागत कई कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए फ्रैक्शनल लेजर थेरेपी की लागत आम तौर पर प्रति सत्र 5000 से 20,000 भारतीय रुपये (आईएनआर) के बीच होती है, हालांकि लागत अलग-अलग हो सकती है। भारत में स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एक्सिसनल सर्जरी का खर्च औसतन 130000 रुपये तक हो सकता है, हालांकि एनेस्थीसिया, परामर्श शुल्क और लैब शुल्क सहित अन्य कारक भी आपकी अंतिम लागत को प्रभावित कर सकते हैं।

Leave a Reply